भिंडी प्याज बेसन की सूखी सब्जी – बेसनी भिन्डी – Besan wali Bhindi

bhindi besan masala
Spread the love

आज मैं बना रही हूँ भिंड़ी प्याज बेसन की सूखी सब्जी, भिंडी की सब्जी कई तरह से बनाते है कुरकुरी भिंडी, आलू के साथ भिंडी, मसाले भिंडी व भरवां भिंडी आज बेसन के साथ भिंडी बनाई है जो खाने में बहुत टेस्टी लगती है।

भिंडी प्याज बेसन की सूखी सब्जी की सामग्री
1. 500 ग्राम भिंडी
2. 3-4 प्याज लम्बाई मे कटे हुए
3. 1 नींबू
4. 1/2 चम्मच राई
5. 1/4 चम्मच हिंग
6. 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
7. 1 चम्मच या स्वाद अनुसार लाल मिर्च पाउडर
8. 1 या 2 चम्मच नमक या स्वादानुसार
9. 2-3 चम्मच बेसन या लगभग 50 ग्राम बेसन
10. 2 चम्मच तेल

भिंडी प्याज बेसन की सूखी सब्जी बनाने की विधि
सबसे पहले भिंडी अच्छे से धो लेंगे, पोंच लेंगे पानी सूखा कर भिंडी को प्याज को लम्बाई में काट लेंगे। कढाई में तेल गर्म करके राई डालेंगे, राई तकड़ने पर प्याज डाल देंगे, हिंग भी डाल देंगे, फिर 3 मिनट प्याज को भून लेंगे अब बेसन डालेंगे बेसन और प्याज को अच्छे से मिक्स करेंगे 2-3 मिनट धीमी आँच पर लगातार चलाते हुए बेसन को भून लेंगे अब मसाले भी डाल देंगे हल्दी, मिर्च पाउडर, नमक फिर अच्छे से मिक्स कर देंगे।

प्याज बेसन के साथ अब भिंडी डाल देंगे और अच्छे से मिक्स करेंगे। अब ढक कर 2 -3 मिनट भाप देंगे और 3-4 मिनट बाद देखेंगे हल्दी सी भिंडी नरम भी हुई वह चिपचिपि भी है तो भिंडी का चिपचिपापन दूर करने के 1/2 नीबू का रस या 1 चम्मच रस डालेंगे और अच्छे से मिक्स करके 2-3 मिनट के लिए फिर इसे ढक कर पकायेंगे |

धीमी आँच पर, 2-3 मिनट के बाद ढक्कन हटा देंगे सब्जी को अच्छे से मिक्स करेंगे अब सब्जी को खुला ही बिना ढके हुए भूनते हुए पकने देंगे। और बीच – बीच में देखते रहना होगा, सब्जी नीचे से चिपके ना वह जले ना | 2-3 मिनट में आप देखेंगे कि नीबू डालने से भिंडी का चिपचिपापन दूर हो गया है तो हल्के हाथों से मिक्स करेंगे और सब्जी को धीमी आँच पर भूनने देंगे।

सब्जी को कढाई में सभी तरफ फैला कर अच्छे से भूनेंगे आप देखेंगे 4-5 मिनट धीमी आँच पर भूनेंगे से भिंडी का रंग भी ब्राउन सा हो गया है सब्जी अच्छे से भून गई है भिंडी भी पक चुकी है तो गैस बंद कर देंगे, भिंडी प्याज बेसन की सूखी सब्जी तैयार है। स्वादिष्ट भिंडी की सब्जी को आप रोटी, पूरी, पराठा या फिर दाल चावल किसी के साथ भी सर्व कर सकते हैं |

नोटः  भिंडी का चिपचिपापन दूर करने के लिए निंबू का रस डाला है आप इसकी जगह 2 चम्मच खट्टा दही या टमाटर भी डाल सकते हैं
पतली और हरी हरी भिंडी कच्ची होती हैं. यह आसानी से जल्दी गल जाती हैं और स्वाद में ज़्यादा अच्छी होती हैं.
ध्यान रहे कि धोने के बाद भिंडी को साफ कपड़े से सूखा कर काटें. ऐसा करने से भिंडी चिपकती नही है और ज़्यादा खिली खिली बनती हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply