आलू टमाटर की सब्जी – Aloo Tamatar Sabzi- Aloo Tamatar Curry

aloo tamatar ki sabji ki recipe
Spread the love

आलू टमाटर की रसेदार सब्जी खाने में बहुत टेस्टी होती है इसे ट्रेन वाली सब्जी भी कहा जाता है तो पूडी के साथ खाई जाती है। आलू टमाटर की रसेदार सब्जी खाने में बहुत टेस्टी लगती है, जिसे हम पूरी, पराठा, रोटी, चावल के साथ भी खा सकते है, भारत में आलू की रसेदार सब्जी और पूरी बहुत प्रसिद्ध है स्टेशन पर डोने में ऊपर तक तैरती हुई सब्जी और 4-5 पूरी लोग बड़े स्वाद से खाते है।

आलू टमाटर की रसेदार सब्जी बनाने की सामग्री
1. 4-5 आलू या जरूरत अनुसार
2. 4 – 5 टमाटर
3. 1 चम्मच जीरा
4. 1-2 चम्मच तेल
5. 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
6. 1 चम्मच मिर्च पाउडर
7. 1-2 चम्मच धनिया पाउडर
8. 1 चम्मच नमक या स्वाद अनुसार नमक
9. 1/2 से 1 इंच अदरक बरीक कटा या कद्दूकस किया हुआ।

आलू टमाटर की रसेदार सब्जी बनाने की विधि
आलू टमाटर की रसेदार सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आलू छील कर छोटे टुकड़ों में काट लेंगे और पानी में रखेंगे किसी बर्तन में।जब भी आलू काटे ये ध्यान रखना चाहिए की पानी  डालकर कर रखें ऐसा करने से आलू का स्टार्च निकल 10-15 मिनट रखें तो अच्छा है, इसके बाद दूसरे पानी में धे लें ।

अब टमाटर को भी छोटे टुकडों में काट लेंगे, तडका लगाने के लिए कढाई में तेल डाल लेंगे गर्म होने पर जीरा डालेंगे, जीरा भूनने देंगे, तडकने देंगे, फिर अदरक डालेंगे, फिर टमाटर डाल देंगे अब मसाले भी डाल देंगे हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर अच्छे से मिक्स करेंगे फिर नमक डाल देंगे, अब मिक्स करके 2-3 मिनट टमाटर को थोडा गलने देंगे और मसाले भी भून जाएंगे 2-3 मिनट बाद आलू डाल देंगे और मसाले के साथ अच्छे मिक्स कर देंगे व ढक देंगे, मसाले के साथ ही आलू को भूनने देंगे, पानी अभी नहीं डालना है।

आलू मसाले के साथ भूनते है तो टेस्ट भी अच्छा आता है। जल्दी पक भी जाते हैं, टमाटर के पानी से ही आलू अच्छे से मसाले के साथ रहे हैं तो एक बार अच्छे से मिक्स करके फिर 5 मिनट के लिए ढक देंगे। आलू पकने लगेंगे आराम से 10 मिनट के अंदर और मसाले भी अच्छे से भून जाते हैं और आलू भी अब गलने लगे तो पानी डाल देंगे, लगभग 1 से 1/2 गिलास या आप हल्की सी तरीदार या रसेदार पसंद करते हैं उस ही हिसाब से पानी डाल दीजिए और उबाल लीजिए।

4-5 मिनट और अगर आप सब्जी का रसा गाढ़ा करना चाहते हैं तो थोडे़ आलू मैश कर लीजिए चम्मच की सहायता से। जिसे रसा गढा हो जाऐगा वह सब्जी टेस्टी भी लगती है।

नोट: मैंने आलू को पहले 5 मिनट वह दूबारा 5 मिनट पकाया और गलने पर पानी डाला तो आप ये ध्यान रखें कि सभी आलू एक से नहीं होते कुछ जल्दी पक जाते हैं कुछ देर से पकते है तो आप इन बातों का ध्यान रखें। मैंने सब्जी में प्याज लहसून नहीं डाला है आप चाहें तो ऐसी सब्जी आप तड़के में प्याज, लहसून डाल कर भी बना सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply