हरी मिर्च का राई वाला अचार | Mustard Chilli Pickle Recipe

Mustard Chilli Pickle Recipe
Spread the love

आज मैं वैशाली आपके लिए हरी मिर्च का राई वाला अचार (Mustard Chilli Pickle recipe) लेकर आई हूँ तीखा खाने वालों को यह हरी मिर्च का अचार बहुत पसन्द आता है | रोटी, पूरी और परांठे के साथ यह हरी मिर्च का राई वाला अचार तो बहुत स्वादिष्ट लगता है | हरी मिर्च का राई वाला अचार बनाने की विधि (Hari mirch ka rai wala achar recipe in Hindi) – How to make Hari mirch ka rai wala achar recipe in Hindi हरी मिर्च का राई वाला अचार |

हरी मिर्च के राई वाले अचार मे लगने वाली सामग्री

  1. हरी मिर्च – 15-20
  2. राई दाना (mustard seeds)- 4-5 चम्मच
  3. सरसों तेल- 3-4 चम्मच
  4. हल्दी – 1 चम्मच
  5. नमक- 2 चम्मच
  6. हींग – 1 छोटा चम्मच
  7. सिरका- 2-3 चम्मच

हरी मिर्च का राई वाला अचार बनाने की विधि

हरी मिर्च को अच्छी तरह धो लीजिये, सुखाइये, डंठल तोड़िये और साफ कपड़े से पोंछ कर मिर्च को छोटे छोटे गोल टुकड़ों मे काट लीजिए । राई के दानों को भी हल्का सा दरदरा पीस लीजिए । तो अब शुरू करते हैं मिर्ची का राई वाला अचार बनाना ।

एक बड़ा बाउल लेंगे इसमें छोटे छोटे गोल टुकड़ों मे कटी हुई हरी मिर्च डाल देंगे फिर साथ ही दरदरी पिसे हुए राई के दाने, नमक, हींग, हल्दी , सिरका और सरसों का तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लेंगे ।

आप इसमें सिरके के साथ निम्बू का रस भी डाल सकते हैं तो हरी मिर्च का राई वाला इंस्टेंट अचार खाने के लिए बिलकुल तैयार है 2-3 दिन बाद इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है ।  हरी मिर्च का राई वाला अचार को आप परांठे, चपाती या चावल किसी के भी साथ परोसिये और खाईये ।

रेसिपी नोट- अचार बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें जिस भी बर्तन का इस्तेमाल करे उसमें किसी भी तरह की नमी न हो।