How to Make Coriander Powder at Home – धनिया पाउडर बनाने की विधि – Dhaniya Powder Kaise Banaye

Spread the love

नमस्कार मेरे इस यूट्यूब चैनल पर आपका स्वागत है आज मे आपके लिए घर पर ही धनिया पाउडर बनाने की विधि लेकर आई हूँ जिससे आप घर पर बिना मिलावटी धनिया पाउडर बना लेंगे . तो अगर आपको मेरा यह विडिओ पसंद आएगा तो मेरे चैनल को सब्सक्राइब करना न भूलें

घर पर धनिया मसाला पाउडर बनाना आसान है और घर पर अपने हाथों का बना हुआ धनिया पाउडर बाजार वाले पाउडर से बहुत कम कीमत में तैयार होता है और असली या नकली पाउडर की चिंता नहीं होंगी क्योंकि इसे आपने अपने हाथों से बनाया है।

वहीं पर अगर आप दुकान से खरीदते हैं तो बहुत ज्यादा पैसे खर्च होते हैं। अगर आप घर पर धनिया पाउडर बनाए तो बहुत कम खर्च करके धनिया खरीदे और पाउडर तैयार करके महीनों तक इस्तेमाल करें ऐसा करने से पैसों की भी बचत होगी .

तो यह देखिये मैंने 100 ग्राम साबुत धनिया लिया हुआ है सबसे पहले जीरे को प्लेट में निकालकर साफ कर लेंगे . और यह देखिये धनिया पाउडर बनाने के लिए Low गैस ऑन कर दी है कड़ाही गर्म करने के लिए रख दि है तो इसमें मे धनिया डाल दूंगी और लगातार चलते हुए भून लुंगी . धनिया को तबतक भुनना है जब तक धनिया का रंग बदलने न लग जाए . तो देखिये 7-8 मिनट हो चुके हैं धनिया का रंग बदल गया है बहुत अच्छी खुसबू भी आने लग गयी है तो जीरे को एक प्लेट मे ठंडा होने के लिए निकल देंगे .

धनिया ठंडा हो गया है तो अब इसे हम पीस लेंगे तो देखिये मैंने सबसे छोटे वाला मिक्सर ग्राइंडर लिया है इसमें धनिया बहुत अच्छे से पीस जायेगा .अब मिक्सर को फुल स्पीड में चला कर पाउडर बना लेंगे । तो देखिये धनिया बहुत अच्छे से पीस चूका है तो इसे अब एक छननी से छान लेंगे जिससे हमे बहुत ही बढ़िया बारीक धनिया पाउडर मिलेगा . मोटा पाउडर को फिर से मिक्सर जार में डालकर पाउडर बनालें और इसे भी छानले।

तो देखिये कितनी आसानी से घर पर ही धनिया पाउडर बन गया है धनिया पाउडर को एक ऐर टाइट जार में रख ले और जब भी इस्तेमाल करे एक साफ सूखे चम्मच से ही धनिया पाउडर निकाले। आशा करती हूँ घर धनिया पाऊडर कैसे बनाएं वीडियो आपको पसंद आया होगा और अगली बार आप बाजार से धनिया पाउडर नहीं लाएंगे .