Aloo Bhindi Recipe | आलू भिंडी की सूखी सब्जी | Potato Bhindi Curry

bhindi aloo sabji
Spread the love
नमस्कार मैं वैशाली मेरे यूट्यूब चैनल पर आपका स्वागत है आज मैं बनाने जा रही हूं आलू भिंडी की सूखी सब्जी जो बनाने में तो बहुत ही आसान है और खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है बहुत जल्दी बन जाती है. आलू भिंडी की सूखी सब्जी को आप टिफिन में सफर में ले जा सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं आलू भिंडी की सूखी सब्जी बनाना.

तो देखिए आलू भिंडी की सूखी सब्जी बनाने के लिए मैंने भिंडी ली हुई है जिसे छोटे टुकड़ों में कट कर लिया और 3-4 आलू को भी छोटे-छोटे टुकड़ों में कट कर लिया है.
दो चम्मच - सरसों का तेल
एक चम्मच - धनिया पाउडर
एक चम्मच -  मिर्च पाउडर
एक चुटकी -  हींग
स्वाद अनुसार -  नमक 
एक चम्मच -  अमचूर पाउडर
आधा चम्मच -  गरम मसाला पाउडर
आधा चम्मच -  हल्दी पाउडर
आधा चम्मच -  जीरा है 
bhindi aloo sabji kaise banate hain

तो यह देखिये यहां पर मैंने एक पैन रख दिया और इसमें में सरसों का तेल डाल दूंगी और गैस की आंच धीमी रखी है अब इस में जीरा डाल दूंगी तो यह देखिए जीरा करैक्कल हो रहा है तो हमने इसमें आलू और भिंडी डाल दूंगी. आलू भिंडी को अच्छे से मिक्स कर लेंगे और हमें इन्हें ढककर पकाना है इसलिए इसे भून भी जाएंगे आलू और भिंडी और अच्छे से सॉफ्ट भी हो जाएंगे तो लगभग 5 से 6 मिनट लगेंगे इन्हें अच्छे से भूनने में ढक देंगे और इसी तरह धीमी आंच पर पका लेंगे.
bhindi potato sabji
तो आलू भिंडी को पकते हुए 2 से 3 मिनट हो चुके हैं हम एक बार देख लेते हैं यह देखिए आलू भिंडी को एक बार अच्छे से मिक्स कर लेते हैं आप देख सकते हैं आलू का भी रंग चेंज होने लगा है भिंडी भी पकने लगी है तो बस फिर से 2 से 3 मिनट के लिए े लिए और ढक देंगे. तो यह देखिए 5 से 6 मिनट हो चुके हैं आप देख सकते हैं
potato bhindi curry
आलू और भिंडी कितने अच्छे से पक गए हैं कलर देख सकते हैं और मैं आपको आलू को दिखाती हूं देखी कितने जैसे पक गया तो हम मैच में सभी मसाले मिक्स करूंगी सबसे पहले मैं यह देखिए धनिया पाउडर डाल दूंगी हल्दी पाउडर मिर्च पाउडर हींग गरम मसाला अमचूर पाउडर नमक और अच्छे से मिक्स कर लूंगी .देखिए सभी मसालों का अच्छे से मिक्स कर लेंगे और 2 से 3 मिनट और ढक्कन पका लेंगे तो जिससे सभी मसालों का स्वाद आलू और भिंडी में आ जाएगा और मसाले भी अच्छे से भून जाएंगे.
aloo bhindi recipe in hindi
तो यह देखिए और 2 से 3 मिनट मैंने आलू भिंडी को मसालों के साथ पका लिया आप रंग दे कि आलू और भिंडी का कितना बढ़िया है और भिंडी बिल्कुल भी चिपचिपी नहीं बनी है आप देखिए कितने अच्छे दिख रहे हैं यह बहुत ही आसान रेसिपी है आप भी एक बार बना कर देखिए आपको यह बहुत ही पसंद आएगी. अगर आपको ही मेरी रेसिपी पसंद आती है तो मेरे वीडियो को लाइक कीजिए शेयर कीजिए और मेरे चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूलिए
aloo bhindi recipe